आज रुपया 12 पैसा टूटा, कल शानदार मजबूती वाले भाव पर हुआ था बंद

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की कमजोरी के साथ 77.62 रुपया प्रति डॉलर के भाव का हो गया। इंटर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 77.61 के भाव पर खुला लेकिन थोड़ी ही देर में वह 77.62 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। जबकि पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपये में 12 पैसे की गिरावट देखी गई।

आपको बता दें कि बुधवार को रुपया लगातार गिरावट के बाद 21 पैसे की मजबूती के साथ 77.50 के भाव पर बंद हुआ था। कल रुपये में अच्छी तेजी से करेंसी मार्केट में मजबूती देखी गई। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि असर आज भी जारी रहेगा।

रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर ने कहा कि भारतीय करेंसी की स्थिति में गिरावट डॉलर को विदेशों में मिल रही मजबूती और ऊंचे बॉन्ड प्रतिफल का असर है।

दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष अमेरिकी डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर इंडेक्स 0.05 फीसदी बढ़कर 102.55 पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.57 फीसदी गिरकर 114.46 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। वहीं भारतीय बाजारों से विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला जारी है।