सीनियर नेशनल सेवंस रग्बी चैंपियनशिप कल से पटना में

रग्बी एसोसिएशन ऑफ बिहार की मेजबानी में इंडियन रग्बी फुटबॉल यूनियन, स्पोट्र्स डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ बिहार (एसडीएबी) और बिहार स्टेट एडुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लि. के सहयोग से गुरुवार से राजधानी पटना के पाटलिपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित होने वाली सीनियर नेशनल सेवंस रग्बी चैंपियनशिप की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ये बातें स्पोट्र्स डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ बिहार (एसडीएबी) के महानिदेशक रवींद्र शंकरण ने बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहीं।

रवींद्र शंकरण ने कहा कि बिहार सरकार की ओर से मैं सभी प्रतिभागियों, ऑफिसियल, कोच, रेफरी और आयोजकों को बिहार की धरती पर स्वागत करता हूं। हमें इस आयोजन में अपनी ओर से हरसंभव मदद की पूरी कोशिश की। सभी टीमों को स्वच्छ व चोट मुक्त खेल की शुभकामना है। उन्होंने कहा कि मैं रग्बी इंडिया को इस मेगा आयोजन का सह आयोजक बनने का मौका देने के लिए धन्यवाद देता हूं।

इंडियन रग्बी फुटबॉल यूनियन (रग्बी इंडिया) के सीईओ ने कहा कि इस आयोजन के साथ-साथ सातवीं जूनियर नेशनल रग्बी सेवंस चैंपियनशिप में अंडर-18 बालक व बालिकाओं का आयोजन 16 से 19 जून तक किया जायेगा। इसके बाद 24 से 26 जून तक व्हीलचेयर रग्बी चैंपियनशिप का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीनियर नेशनल रग्बी चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग में 29 टीमें जबकि महिला वर्ग में 27 टीमें हिस्सा लेंगी।

रग्बी इंडिया के अध्यक्ष राहुल बोस अपने ऑनलाइन उद्बोधन में कहा कि रग्बी इंडिया बिहार सरकार को धन्यवाद देता है कि वह मेगा आयोजन कराने जा रही है। उन्होंने कहा कि बिहार में रग्बी काफी आगे बढ़ चुका है। वर्तमान समय में सरकार द्वारा रग्बी को बढ़ाने के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं वह काबिलेतारीफ है। उन्होंने कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री से लेकर सभी अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि बिहार रग्बी का हब बनेगा। उन्होंने कहा कि बिहार के रग्बी और खेल प्रेमी अगले 15 दिनों तक रग्बी के रोमांच का आनंद लें।

रग्बी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव पंकज कुमार ज्योति ने रग्बी इंडिया, एसडीएबी से लेकर तमाम सहयोगियों को धन्यवाद दिया और कहा कि आगे भी हमें सपोर्ट मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि बिहार मेजबानी में हमेशा आगे रहा है। पिछले आयोजन भी हमने बेहतर तरीके से कराये हैं। यह आयोजन भी शानदार रहेगा।
यह है पूल बंटवारा
पुरुष वर्ग

पूल ए : हरियाणा, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर।
पूल बी : महाराष्ट्र, उत्तराखंड, तेलंगाना।
पूल सी : ओड़िशा, मणिपुर, पुडुचेरी।
पूल डी : दिल्ली, झारखंड, हिमाचल प्रदेश।
पूल ई : सर्विसेज, कर्नाटक, असम।
पूल एफ : तमिलनाडु, राजस्थान, आंध्रप्रदेश।
पूल जी : बेस्ट बंगाल,छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश।
पूल एच : पंजाब, केरल, अंडमान-निकोबार।
पूल ई : चंडीगढ़, गुजरात, दादर नगर हवेली।
पूल जे : बिहार, गोवा।
महिला वर्ग
पूल ए : ओड़िशा, राजस्थान, मध्यप्रदेश।
पूल बी : महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना।
पूल सी : दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर।
पूल डी : वेस्ट बंगाल, पंजाब, पुडुचेरी।
पूल ई : बिहार, उत्तरप्रदेश, गुजरात।
पूल एफ : गोवा, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश।
पूल जी : केरल, उत्तराखंड, असम।
पूल एच : चंडीगढ़, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश।
पूल ई : झारखंड, मणिपुर, अंडमान-निकोबार।