नेशनल रग्बी चैंपियनशिप पटना में नौ से 12 जून तक, 45 दिनों का प्रशिक्षण कैंप इसी सप्ताह

नेशनल रग्बी चैंपियनशिप अगले महीने से पटना में होगा। प्रतियोगिता जून में नौ से 12 तक कंकड़बाग के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में होगी। इसमें बिहार समेत देश भर के सभी राज्यों की टीमें भाग लेंगी। रग्बी का सीनियर नेशनल चैंपियनशिप, जूनियर नेशनल चैंपियनशिप व व्हील चेयर रग्बी की राष्ट्रीय प्रतियोगिता पटना में ही होगी। पटना में इसी हफ्ते से कैंप लगाने जाने की तैयारी है।

कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने रग्बी के राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आयोजन तथा बिहार टीम के अभ्यास के लिए कैंप के आयोजन हेतु 35 लाख रुपए की मंजूरी दी है। कैंप का आयोजन बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण की देखरेख में रग्बी फेडरेशन ऑफ बिहार की ओर से कराया जाएगा।

बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के महानिदेशक सह एटीएस एडीजी रविंद्रन शंकरण ने बताया कि बिहार में रग्बी सबसे उच्च प्राथमिकता वाले खेलों में है। इस खेल में बिहार देश के टॉप तीन राज्यों में शामिल है। इसीलिए यहां से ओलंपिक या अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों को आगे लाने के लिए इन्हें 45 दिनों की ट्रेनिंग की तैयारी की जा रही है। बिहार के जूनियर व सीनियर रग्बी टीम को दक्षिण अफ्रीका के कोच से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।

बिहार रग्बी संघ के सचिव पंकज ज्योति ने बताया कि कैंप की शुरुआत तीन से चार दिनों के भीतर होगी। उधर, प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार व्हील चेयर रग्बी में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी नहीं के बराबर होने के कारण इसपर अधिक ध्यान नहीं दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार नौ 12 जून तक होने वाली सीनियर नेशनल रग्बी चैंपियनशिप में बिहार समेत देश की 25 टीमों के बीच मुकाबला होगा। वहीं, जूनियर रग्बी राष्ट्रीय चैंपियनशिप अगले महीने में 16 से 19 जून के बीच होगा।