Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को सेशन्स कोर्ट ने दी जमानत

बुधवार को अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को सेशन्स कोर्ट से जमानत मिल गई है।हनुमान चालीसा मामले में राणा दंपत्ति को कोर्ट से 50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत मिलने के बाद अमरावती में उनके घर पर खुशी का माहौल है।कोर्ट ने जमानत देते हुए कई शर्तें भी रखी हैं।

कोर्ट के आदेश के मुताबिक राणा दंपति मीडिया से बात नहीं कर सकते। सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते। कोर्ट ने यह भी हिदायत दी कि दंपति दोबारा ऐसा कोई अपराध नहीं करेंगे। राणा दंपति आज शाम जेल से बाहर आ सकते हैं। बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की सार्वजनिक घोषणा से उत्पन्न विवाद में नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को 23 अप्रैल को गिरफ्तार कर लिया गया था।

राणा दंपति ने अपने खिलाफ राजद्रोह और दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में मुंबई पुलिस की एफआईआर के मामले में जमानत के लिए अदालत का रुख किया था। उनकी जमानत याचिका में कहा गया था कि ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने के आह्वान को विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी या घृणा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य वाला नहीं कहा जा सकता।

आईपीसी की धारा 153 (ए) के तहत इस आरोप को कायम नहीं रखा जा सकता। याचिका में कहा गया था कि मुख्यमंत्री के निजी आवास के पास हनुमान चालीसा का पाठ करके लोगों को भड़काने या नफरत फैलाने का राणा दंपति का कोई इरादा नहीं था।