सारण में जाति पर कमेंट तो सिर पर रखवाया जूता, लाइव आकर दूसरी जाति को अपशब्द कहा

सारण जिले में एक जाति को अपशब्द कहने पर पांच युवकों पर पंचायत ने कड़ा फैसला लिया। युवकों को 11 माह के लिए पंचायत ने गांव से बाहर भी किया गया है। पांचों युवकों को सिर पर जूता-चप्पल रखवाया और माफी मंगवाई।

मामला जिले गड़खा प्रखण्ड के मिठेपुर पंचायत का है। युवकों ने फेसबुक पर लाइव आकर एक जाति को लेकर अपशब्द कहे थे। वीडियो सामने आने के बाद गांव में तनाव फैल गया। ग्रामीणों ने सोमवार की देर शाम पांचों के सिर पर जूता रखकर पूरे गांव में घुमाया।

मामला प्रकाश में आने पर गांव के सभी ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों ने उन पांचों लड़कों बुलाया। फैसला सुनाया गया कि पांचों अपने सिर पर जूता रखें। आप वीडियो में देख सकते हैं पंचायत के एक प्रतिनिधि ने सिर पर जूता रखवाकर उनसे कबूल कराया जा रहा है कि गलती हुई है।

वे दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे। इस कबूलनामे के बाद पांचों युवकों को सिर पर जूता रखकर पूरे गांव में घुमाया गया। इसके बाद पंचायत उन्हें 11 महीने के लिए गांव से बाहर रहने की सजा भी सुनाती है। मामले में गड़खा थानाध्यक्ष ने बताया कि उन लड़कों के घर पुलिस पदाधिकारी को भेजा गया है। इस मामले में कार्रवाई जरूर की जाएगी।

बता दें कि ये सभी युवक मिठेपुर पंचायत के एक गांव के रहने वाले हैं। जाति विशेष को लेकर आपत्तिजनक बयान का वीडियो सामने आने के बाद गांव में तनाव की स्थिति हो गई। इसके बाद पंचायत ने फैसला सुनाया।