Alart Bihar – बिहार के सुपौल जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है…

Spread the love

Bird Flu Alart in Bihar – बिहार के सुपौल जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है, बिहार के पशुपालन विभाग के निर्देशक ने सुपौल के डीएम कौशल कुमार और एसपी डी अमरश को संयुक्त निर्देश जारी करते हुए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करने को कहा है।

इस टीम का मुख्य काम संक्रमित पक्षियों को मारना है। और साथ ही बर्ड फ्लू के वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए पास के सभी गांव में जांच के लिए एक अलग टीम बनाई गई है। इस टीम का मेन मकसद दूसरे इलाके में वायरस के संक्रमण को रोकना है।

Hayman Trophy Cricket: अंतिम समय में चला बासुकी व सचिन का बल्ला, भागलपुर चैंपियन

अभी जो बर्ड फ्लू का मेन केंद्र माना जा रहा है, वह बिहार के सुपौल जिले के एक छोटे से गांव छपकाही गांव को माना जा रहा है। इस गांव के 1 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी मुर्गे मुर्गियों को मारने के लिए चार टीमों का गठन किया गया है, इन टीमों का गठन बिहार के पशुपालन विभाग के निर्देश पर हुआ है। इस इलाके में अब तक 250 से भी ज्यादा पक्षियों को मारा जा चुका है। मारे गए सभी पक्षियों को भारत सरकार के मानक रूप रेखा के अनुसार गड्ढा खोदकर दफनाया जा रहा है, और साथ ही इलाके को सैनिटाइज भी किया जा रहा है।

वहीं सुपौल जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि देहाती पोल्ट्री फार्म के मुर्गा मुर्गियों में संक्रमण होने के बाद इंसानों में इस वायरस के फैलने के भावना बढ़ जाती है, ऐसे में लोगों को डरना नहीं चाहिए बल्कि इन सब से बचने के लिए सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए।