बिहार ने जीता सीनियर नेशनल सेवंस रग्बी चैंपियनशिप के महिला वर्ग का खिताब

मेजबान बिहार ने दूसरी बार सीनियर नेशनल सेवंस रग्बी चैंपियनशिप के महिला वर्ग का खिताब जीत लिया है। दूसरी ओर हरियाणा अपना वर्चस्व कायम रखते हुए कुल छठी बार पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया। बंगाल और ओड़िशा ने दोनों वर्गों में तीसरा स्थान हासिल किया।

राजधानी पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में रविवार को संपन्न नौवें संस्करण की प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण बिहार और वेस्ट बंगाल के बीच खेला गया महिला वर्ग का फाइनल मुकाबला रहा। इसमें बिहार ने तीन बार की उपविजेता वेस्ट बंगाल को एकतरफा मुकाबले में 15-5 से पराजित किया। इस मैच में बिहार ने शुरू से बंगाल के खिलाफ अपनी पकड़ बनाये रखी।

दूसरे हाफ में बिहार ने अपने आक्रमण में पैनापन लाते हुए ज्यादा अंक बटोरते हुए मुकाबला जीत लिया। बिहार की ओर से श्वेता शाही ने दो हाफ में 5-5 (कुल दस अंक) बनाये जबकि धर्मशीला ने 5 अंक का योगदान किया। बंगाल की ओर रिम्मी ने सबसे ज्यादा पांच अंक बटोरे। इससे पहले महिलाओं के तीसरे स्थान के मैच में पिछली चैंपियन टीम ओड़िशा ने 2016 में पटना में रही उपविजेता टीम महाराष्ट्र को 22-7 से शिकस्त देकर कांस्य पदक हासिल किया।

पुरुष वर्ग के फाइनल में हरियाणा ने उम्मीद के मुताबिक खेलते हुए फाइनल में दिल्ली को 15-0 से पराजित किया। हरियाणा ने 2017 से अबतक सभी पांचों बार सीनियर नेशनल का खिताब जीता है। फाइनल में हरियाणा की ओर से प्रिंस, अजय और रोहित ने 5-5 अंक हासिल किये। तीसरे स्थान के लिए मैच में दो बार की उपविजेता बंगाल ने पिछली उपविजेता महाराष्ट्र को 24-12 शिकस्त देकर कांस्य पदक जीता।

खिलाड़ियों को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पुरस्कृत किया। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच का उद्घाटन किया। सबों का स्वागत रग्बी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव पंकज कुमार ज्योति ने किया। मंच संचालन एनआईएस कोच अभिषेक कुमार ने किया।