बिहार नगर निकाय चुनाव चिह्न की सूची घोषित, जानें किसे क्या मिला

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनाव के लिए शुक्रवार को चुनाव चिह्न की सूची घोषित कर दी है। आयोग की ओर से मुख्य पार्षद पद के लिए 32 चुनाव चिह्न, उप मुख्य पार्षद के लिए 21 और वार्ड पार्षद पद के लिए 36 चुनाव चिह्न अधिसूचित किए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षित चुनाव चिह्न के रूप में 25 प्रतीक चिह्न भेजे गए हैं। आयोग ने कहा है कि 25 सुरक्षित चुनाव चिह्न के बावजूद अगर चुनाव चिह्न की जरूरत पड़ती है तो आयोग से विमर्श कर जारी किया जाएगा। आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि चुनाव चिह्न नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत क्षेत्र के प्रत्याशियों के लिए जारी किए गए हैं।

नगर निकाय चुनाव-2022 में इस बार महत्वपूर्ण यह रहेगा कि प्रत्याशी सिफारिश के जरिए मनचाहा चुनाव चिह्न हासिल कर सकेंगे। इस बार साफ्टवेयर के जरिए प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा। आयोग शीघ्र ही साफ्टवेयर विकसित कराएगा। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को भेजे पत्र में निर्देश दिया है कि प्रत्याशियों की सूची देवनागरी लिपि में हिंदी में नाम के प्रथम अक्षर के वर्णानुक्रम में बनेगी। दो या दो से अधिक एक ही नाम के प्रत्याशियों के होने की स्थिति में प्रथम नाम एक ही हो तो नाम निर्देश पत्र प्राप्ति के क्रम संख्या के अनुसार उनका वर्णानुक्रम तय करते हुए अलग-अलग पहचान के लिए 1, 2, 3 अंकित किया जाएगा।

वार्ड पार्षद : वार्ड पार्षद के प्रत्याशियों के लिए कलम और दवात, ढोलक, टेम्पू, वायुयान, मोमबत्तियां, काठ गाड़ी, मोर, चिमनी, कैमरा, पुल, जोड़ा बैल, खजूर का पेड़, बाल्टी, जग, चापाकल, टोकरी, उगता हुआ सूरज, तोता, टेलीविजन, टार्च, डीजल पंप, टाफी, गाजर, मोबाइल, ट्रैक्टर, कुआं, कुर्सी, स्टोव, ब्लैक बोर्ड, ऊंट, किताब, सीटी, हंसिया, केतली, गैस का चूल्हा और सेब चुनाव चिह्न होगा।


उप मुख्य पार्षद : गेहूं की बाली, पीपल का पत्ता, घड़ा, चश्मा, कुल्हाड़ी, टेबल फैन, तितली, पानी का जहाज, आम, स्कूटर, रोड रोलर, बकरी, हाथ ठेला, बत्तख, तराजू, कार, छाता, डमरू, घोड़ा, तबला और डोली उप मुख्य पार्षद के प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिह्न होगा।

मुख्य पार्षद : मुख्य पार्षद के लिए चुनाव चिह्न कप और प्लेट, मोटरसाइकिल, नल, ताला और चाबी, टमटम, प्रेशर कुकर, सिलाई की मशीन, कबूतर, चरखा, चारपाई, टाइपराइटर, मछली, वैन, मेज, टेबल लैंप, रेल का इंजन, गैस सिलेंडर, हारमोनियम, बल्व, जमा हुआ दीया, कोट, जोड़ा हिरण, मुर्गा, तुरही, कछुआ, लेटर बाक्स, स्टूल, कुदाल, अलमीरा, जीप, शंख और सीढ़ी होगा।