Bihar BEd , CTE News – शिक्षक ट्रेनिंग कॉलेज में Entrence Exam के आसार कम

Bihar BEd , CTE News : इस बार भी यैसा लग रहा है की राज्य के सरकारी शिक्षक ट्रैंनिंग सेंटर्स में नामांकन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा फिर से नहीं हो पायेगी। इसके कारन शिक्षा विभाग के जनशिक्षा निदेशालय ने सभी गोवेर्मेंट CTE , डाइट, PTEC एवं बाइट में नामांकन की वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर तयारी शुरू कर दी गयी है। इसके लिए विभाग ने शोध प्रशिक्षक डॉ विनोदानंद झा को इन शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों को इस बात से रूबरू कराई है।

इससे पहले ये सभी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान एडमिशन को लेकर अपनी अलग-अलग प्रक्रिया अपनाते थे। ऑनलाइन आवेदन के लिए मेरिट सूची तैयार की जाती थी। और चयनित अभ्यर्थियों का नामांकन कर प्रशिक्षण कोर्स पूर्ण करने के लिए कार्य शुरू किया जाता था, लेकिन इस कड़ी में कई प्रकार की शिकायत मिलने के बाद बिहार में सरकारी शिक्षक ट्रेनिंग संस्थानों में प्रवेश को लेकर एग्जाम कराने का निर्णय लिया। और एग्जाम का सारा जिम्मा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दिया गया। लेकिन इस निर्णय के तुरंत बाद करुणा संक्रमण से प्रवेश परीक्षा लगातार बहुत सालों के लिए बंद कर दी गई, या फिर हो नहीं पाई। जिसके कारण संस्थानों को पुरानी व्यवस्था ही जारी रखनी पड़ी। जब लगातार 3 साल तक प्रक्रिया आरंभ ना होने के कारण शोध प्रशिक्षण निदेशालय ने आगे की तैयारियां शुरू कर दी है।

जबकि निर्देशक डॉ विनोदानंद झा ने और संस्थान के प्राचार्य ने बताया कि प्रवेश से संबंधित इस प्रक्रिया के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से आग्रह किया गया है, अगर bseb यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरेस्ट एग्जाम का आयोजन नहीं किया जाएगा तो निर्देशालय इसे खुद से पूर्ण करेगा। इसलिए BSEB से अनुरोध है कि नामांकन हेतु कोई वैकल्पिक व्यवस्था करके रखें।